एम वी फाउंडेशन ने बेटी दिवस पर 26-27 सितंबर को कार्यक्रम किया

नई दिल्ली एम वी फाउंडेशन रजि० (मातृका स्वराष्ट्र गौरवम) के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस 26 सितंबर से 27 सितंबर दो दिवसीय ‌ भव्य आयोजन किया गया।

बेटियां गर्व हमारा देश की‌ शान
यह अभिमान हम सबका सौभाग्य

*बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ*
*पढ़ेगी बेटी, बनेगी बेटी,गढ़ेगी बेटी एक नया इतिहास*

नई दिल्ली-एम वी फाउंडेशन दिल्ली रजि० ( मातृका स्वराष्ट्र गौरवम) की अध्यक्ष प्रीति हर्ष जे के अध्यक्षता में यह दो दिवसीय आयोजन किया गया।
गणेश जी की व स्तुति सरस्वती वंदना के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई।
भारत भर के विभिन्न राज्यों से लगभग 200 प्रतिभागियों ने इसमें अपनी सहभागिता की सभी ने एक से बढ़कर एक अपने विचारों को बेटियों के लिए
लेख काव्य इत्यादि के माध्यम से मंच पर रखा सभी ने बहुत ही सुंदर काव्य पाठ किया साथ ही साथ समाज में बेटियों को और भी ज्यादा सुरक्षा और शिक्षा मिल सके इसके लिए अपने लेने सुझाव भी मंच पर प्रेषित किए।
सभी ने एक दूसरे के इस सुझाव की प्रशंसा की*बेटा बेटी एक समान इनमें ना तुम ना भेद करो सरकार की शिक्षा नीति बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का सभी गांव देश समाज में शिक्षा का प्रचार प्रसार करो एक बेटी शिक्षित पूरा परिवार शिक्षित, परिवार से समाज और गांव शिक्षित, गांव से पूरा देश हमारा राष्ट्र शिक्षित बेटी ही आगे चलकर सभी रिश्तो को निभाती है।
परिवार की इकाई धुरी बनती है। स्वस्थ
समाज गांव देश का विकास होता है।
अच्छे विचार अच्छी सोच से स्वस्थ समाज बनता है। देश राष्ट्र का सर्वत्र विकास होता है समृद्धि उन्नति होती है
इसीलिए तो बेटी को लक्ष्मी राज लक्ष्मी कहा जाता है। सभी ने एक से बढ़कर एक सुंदर विचारों सुझावों को रखा सभी ने एक दूसरे की सराहना करते हुए यह दो दिवसीय आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। अध्यक्ष प्रीति हर्ष जी ने कार्यक्रम के अंत में बहुत ही सुंदर उद्बोधन दिया। वेदों पुराणों में भी वैदिक समय में भी स्त्रियां बहुत ही ज्यादा विदुषी होती थीं बड़े-बड़े शास्त्रार्थ करतीं भारत की वीरांगनाओं को सभी जानते हैं इतिहास आज भी इन सब की कहानी
बांचती कहती है। आओ हम सब एक सुर में एक साथ यह संकल्प करें ।

आज से अभी से

देश की एक भी बेटी अनपढ़ ना हो तभी देश का स्वर्णिम युग आएगा फिर से भारत सोने की चिड़िया बनेगी*पूरे विश्व में परचम लहराएगा*बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ *घर घर शिक्षा दीप जले*

उपस्थित सभी प्रतिभागियों को बेटी गरिमा सम्मान से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के अंत में निदेशक आरती तिवारी सनत ने सभी का आभार ज्ञापित किया। सभी के उज्जवल भविष्य की मंगल कामना एवं सभी स्वस्थ दीर्घायु रहें ।राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

Share

Leave a Comment