विष्णु धाम महोत्सव औरंगाबाद

विष्णु धाम महोत्सव में कई गणमान्य होंगे सम्मानित ।
आयोजन 25 व 26 फरवरी को

औरंगाबाद, 23 फरवरी।औरंगाबाद सदर प्रखंड स्थित अनुग्रह नारायण रोड स्टेशन के समीप अवस्थित गायत्री माता मंदिर के प्रांगण में विष्णु धाम महोत्सव आयोजन समिति की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई,जिसकी अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष अजीत कुमार सिंह ने की।25 एवं 26 फरवरी को होनेवाले विष्णुधाम महोत्सव के सभी कार्यक्रमों की रूपरेखा तय करने वास्ते समीक्षा बैठक की गई।कार्यक्रमों की समीक्षा करने के क्रम में 25 फरवरी को विष्णु धाम के प्रांगण में अवस्थित भगवान विष्णु एवं सभी देवी देवताओं का षोडशोपचार विधि से पूजन अर्चन किया जायेगा जबकि जम्होर दुर्गा मैदान से विष्णु धाम तक शोभायात्रा निकाली जायेगी।
महोत्सव स्थल पर मुख्य अतिथि सुशील कुमार सिंह माननीय सांसद औरंगाबाद एवं महाबली सिंह माननीय सांसद काराकाट एवं विशिष्ट अतिथि पंचदेव धाम चपरा के संस्थापक अशोक कुमार सिंह द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन किया जायेगा। संध्या समय में दानिका सांस्कृतिक संस्थान द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित की जायेगी।
26 फरवरी को विष्णु धाम की ऐतिहासिक महिमा एवं पुनपुन तीर्थ की गरिमा विषय पर विचार गोष्ठी, जिले के सभी महोत्सव के आयोजकों का सम्मान समारोह, पोषक क्षेत्र के विशिष्ट उपलब्धि प्राप्त करने वाले व्यक्तियों एवं पत्रकारों का सम्मान समारोह,
संध्या में सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं कवि सम्मेलन करने का निर्णय लिया गया। बैठक में सभी कार्यक्रमों के प्रभारी नियुक्त किए गये।शोभा यात्रा की जिम्मेवारी गायत्री परिवार को दी गई। सहयोगी के रुप में संजय गुप्ता, सुजीत सिंह एवं नवनीत कुमार की सहभागिता होगी। स्वागत गान की जिम्मेवारी माया दुबे एवं अनिता देवी को एवं झांकी निकालने की जिम्मेवारी सुमित मूर्ति कलाकार को दी गई। सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों से संपर्क करने की जिम्मेवारी सुमित कुमार को दी गई। सम्मान समारोह की जिम्मेवारी अजीत सिंह एवं सिद्धेश्वर विद्यार्थी को दी गई। विचार गोष्ठी की जिम्मेवारी सुरेश विद्यार्थी दी गई। कवि सम्मेलन की जिम्मेवारी अनिल कुमार सिंह एवं कमलेश सिंह को दी गई। सचिव सुरेश विद्यार्थी ने कहा कि गया तीर्थ के पिंडदान की प्रथम वेदी पुनपुन बटाने संगम के तट पर अवस्थित विष्णु धाम महान धार्मिक स्थल है ।इस स्थल की चर्चा पुराणों में भी वर्णित है ।मगध के चार प्रमुख तीर्थों में से एक है। इस स्थल के राष्ट्रीय स्तर पर प्रचारित एवं प्रसारित करने की आवश्यकता है।आज के महत्वपूर्ण बैठक में महोत्सव पुरुष सिद्धेश्वर विद्यार्थी, स्वागताध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह, पंचायत समिति सदस्य एवं व्यवस्थापक अनिल अग्रवाल, सुजीत सिंह, पवन सिंह, नवनीत कुमार, सुरेश विद्यार्थी, दीपक वर्मा ,समाजसेवी बिंदेश्वरी मेहता, अशोक प्रसाद, सुमित कुमार, सहित अन्य उपस्थित थे।

—–0—–

Share